ऐसे करें अपने दिन की एक बेहतरीन शुरुआत : 30 Minutes of your Morning

ऐसे करें अपने दिन की एक बेहतरीन शुरुआत : 30 Minutes of your Morning

हम में से बहुत सी औरतों का दिन एकदम भागदौड़ से शुरू होता है और भागते भागते ही खत्म हो जाता है।रोज रात को सोते टाइम याद आता है के हे भगवान! इतने दिन से ये काम करने की सोच रही हूँ आज फिर भूल गई। पता नहीं पूरा दिन कहाँ निकल जाता है। अगर आप भी ऐसा ही महसूस करती है तो ये ब्लॉग बिल्कुल आपके लिए है।

Hello beautiful ladies… I am a women life coach and your friend Poonam Panwar.

वैसे तो हम सबको पता है अगर दिन की शुरुआत अच्छे से हो गई तो पूरा दिन अच्छा हो जाता है। और अगर हमारे दिन की शुरुआत ही टेंशन ओर चिड़चिड़ेपन से हो तो हम समझ सकते हैं हमारा पूरा दिन ऐसा ही गुजरता है और हमें समझ ही नहीं आता आखिर लाइफ में ऐसा चल क्या रहा है कि पूरे दिन के किसी भी हिस्से में शांति महसूस नहीं होती। क्योंकि हम दिन की शुरुआत ही अशांति से करते हैं। लेट सोना लेट उठना जैसे हमारा कल्चर बन चुका है। पहले तो लेट उठेंगे फिर एकदम से भागेंगे ऑफिस के लिए लेट हो गए बच्चे स्कूल के लिए लेट हो गए तो शांति कहाँ से आएगी दिमाग में। तो सबसे पहले तो हमें हमारी ये मूल गलती ही समझनी होगी।

तो आइये जानते हैं हम अपने दिन की एक बेहतरीन शुरुआत कैसे कर सकते हैं।ऐसा क्या करें कि हमारा पूरा दिन सैट हो जाये और हमारे सारे डेली रूटीन के काम भी मैनेज हो जाएं। इसके लिए हमें हमारे मॉर्निंग रूटीन को सैट करना होगा। अगर हमारी मॉर्निंग मैनेज हो गई तो पूरा दिन मैनेज हो जाएगा। इसके लिए आपको ज्यादा नहीं सिर्फ सुबह की 30 मिनट को मैनेज करना है, देखियेगा फिर आपका पूरा दिन अपने आप कैसे सैट हो जाएगा। तो चलिए जानते हैं हमें सुबह उठने के बाद शुरू की 30 मिनट क्या करना है।
सबसे पहले तो आप ये देखिये की आप कितने बजे उठती हैं,कल से आपको उस से सिर्फ 30 मिनट पहले उठना है। 30 मिनट तो शायद आपके लिए ज्यादा बड़ी बात नहीं होगी। अब देखते हैं एक बेहतरीन दिन की शुरुआत करने के लिए उन 30 मिनट को हमें कैसे यूज़ करना है।

1.) सबसे पहली 5 मिनट –


आपको सुबह उठते ही सबसे पहले भगवान को इस नए दिन के लिए नए जीवन के लिए धन्यवाद बोलना है। फिर आपको सीधे अपने आँगन या अगर आप फ्लैट्स में रहती हैं तो अपनी बैलकिनी में आइये जहाँ से भी आपको आपके घर से आसमान,पेड़ पौधे,पक्षी या एक शब्द में कहें तो प्रकृति का नजारा दिखता हो। बस अब आपको इन 5 मिनट में कुछ भी नहीं करना है, कुछ भी नहीं। ना कुछ सोचना है ना कोई टेंशन न कोई काम, बस प्रकृति को निहारिये और बस रिलैक्स हो जाइए।एकदम शांत मन शांत वातावरण बस हवाओं को महसूस कीजिये पंछियो की आवाज सुनिए और बस इस पल की शांति को अपने अंदर तक जानें दें। आप पाएंगी की आपके बिना कुछ किये ही आपके चेहरे पर एक मुस्कान आ गई है। सिर्फ 5 मिनट।

2.) अगली 10 मिनट-


इन 10 मिनट में आपको अपनी बॉडी को स्ट्रेच करना है। कोई भी फिजिकल एक्सरसाइज,जंपिंग या सूर्य नमस्कार कुछ भी जो आपको अच्छा लगे। इस से आपकी पूरी बॉडी एनरजेटिक और एक्टिव हो जाएगी और आप हल्का महसूस करेंगी। बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन बढेगा जिस से माइंड और बॉडी दोनों एक्टिव हो जाएंगे। सिर्फ 10 मिनट।

3) अगली 5 मिनट-


इस 5 मिनट में आपको करनी हैं अफर्मेशन( affirmations) या visualisation. अफर्मेशन्स कुछ पॉजिटिव लाइन्स होती हैं जो हमें बोलनी होती हैं फीलिंग्स के साथ या आप लिख भी सकते हैं। जो भी आप आपका सपना हो जो भी आप अपनी लाइफ में अचीव करना चाहते हों उसे बस ऐसे लिखना है जैसे वो आपको मिल चुका है और उसे मिलने के बाद आप कैसा महसूस करेंगे वो आपको महसूस करना है। मतलब जो भी आपका सपना है उसे आपको 5 मिनट के लिए अपने दिमाग मे सच मे जी कर देखना है। अफर्मेशन्स के बारे में ओर डिटेल में जानना है तो कमेंट कर के बताना। मैं अलग से पूरा आर्टिकल लिख दूंगी। क्योंकि ये सच में एक जादू है जो हमारी लाइफ चेंज कर देता है। मैं इसे पूरे दिल से मानती हूँ आप भी ट्राय जरूर कर के देखियेगा आपकी लाइफ बदल जाएगी। सिर्फ 5 मिनट।

4) अगली 5 मिनट-


अब इस स्टेप की तैयारी आपको सुबह नहीं रात को सोने से पहले कर के रखनी होगी। इसके लिए आपको हर रात सोने से पहले आपको अपने अगले दिन के सारे काम उनकी प्राथमिकता के आधार पर एक डायरी में लिखने होंगे।और उन्हें दिन के किस किस टाइम में पूरा करना है वो भी लिख लें। इस से आपके रिलैक्स होकर सो भी पाएंगे। तो सुबह हमें सिर्फ उस डायरी को फिर से एक बार पढ़ना है जिस से हमारे पूरे दिन का एक रोडमैप रेडी हो जाएगा कि हमें आज क्या क्या काम निपटाने हैं और किस किस टाइम क्या क्या करना है वो क्लियर हो जाएगा। आपको सिर्फ 5 मिनट लगेंगे इस प्रोसेस में ओर आपका पूरा दिन का प्लान आपके हाथ में होगा।

5) लास्ट 5 मिनट-


अब इन 5 मिनट में भी आपको कुछ नहीं करना है सिर्फ रिलैक्स होना है।अगर आप चाय पीती हैं तो चाय कॉफी लेती हैं तो कॉफ़ी या जूस जो भी आप मॉर्निंग एनर्जी ड्रिंक लेती हैं उसे लेकर आराम से बैठ कर उसे एन्जॉय कीजिये। और अपने अंदर एक शांति और खुशी का अहसास महसूस कीजिये। this is called ME time. जहाँ सिर्फ आप ही आपके साथ होती हैं और कोई नहीं। यकीन मानिए कुछ दिनों में ये 30 मिनट आपके दिन का आपका सबसे फेवरेट हिस्सा होंगी।

Conclusion:-

इन 30 मिनट के बाद आप इतनी रिलैक्स हो जाएंगी के अब आपके पूरे दिन में जो टेंशन ओर भगदड़ मची रहती थी अब वो खत्म हो जाएगी। क्योंकि एक तो आपका मन शांत ओर खुश होगा और दूसरा आपके पूरे दिन का रोडमैप आपके हाथ में है आपको पता है आपको दिन के किस टाइम तक क्या क्या काम करना है। तो अब आप अपने एक बेहतरीन दिन शुरू कर सकती हैं।
All the best…

One thought on “ऐसे करें अपने दिन की एक बेहतरीन शुरुआत : 30 Minutes of your Morning

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *